Wait a second
एक व्यवसाय कैसे शुरू करें: एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
अपने क्षेत्र पर गहन बाजार अनुसंधान करना और अपने संभावित ग्राहकों की जनसांख्यिकी एक व्यवसाय योजना तैयार करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें सर्वेक्षण चलाना, फ़ोकस समूह रखना और SEO और सार्वजनिक डेटा पर शोध करना शामिल है।
इससे पहले कि आप अपना उत्पाद या सेवा बेचना शुरू करें, आपको अपने ब्रांड का निर्माण करना होगा और ऐसे लोगों का अनुसरण करना होगा जो व्यवसाय के लिए अपने दरवाजे खोलते समय कूदने के लिए तैयार हों।
यह लेख उन उद्यमियों के लिए है जो एक नया व्यवसाय शुरू करने की मूल बातें सीखना चाहते हैं।
व्यवसाय का नामकरण और लोगो बनाने जैसे कार्य स्पष्ट हैं, लेकिन कम-से-कम, समान रूप से महत्वपूर्ण कदमों के बारे में क्या? चाहे वह आपकी व्यावसायिक संरचना का निर्धारण कर रहा हो या एक विस्तृत मार्केटिंग रणनीति तैयार कर रहा हो, कार्यभार जल्दी से ढेर हो सकता है। अपने पहियों को घुमाने और कहां से शुरू करना है, इसका अनुमान लगाने के बजाय, अपने व्यवसाय को अपने सिर के ऊपर एक लाइटबल्ब से वास्तविक इकाई में बदलने के लिए इस 10-चरणीय चेकलिस्ट का पालन करें।
- एक छोटा व्यवसाय कैसे शुरू करें
- अपने विचार को परिष्कृत करें
- एक व्यवसाय योजना लिखें
- अपने वित्त का आकलन करें
- अपनी कानूनी व्यवसाय संरचना का निर्धारण करें
- सरकार और आईआरएस के साथ पंजीकरण करें
- एक बीमा पॉलिसी खरीदें
- अपनी टीम बनाएं
- अपने विक्रेता चुनें
- खुद को ब्रांड करें और विज्ञापन दें
- अपना व्यवसाय बढ़ाएं
1. अपने विचार को परिष्कृत करें।
यदि आप एक व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको पहले से ही पता चल जाएगा कि आप ऑनलाइन क्या बेचना चाहते हैं, या कम से कम जिस बाजार में आप प्रवेश करना चाहते हैं। अपने चुने हुए उद्योग में मौजूदा कंपनियों की त्वरित खोज करें। जानें कि वर्तमान ब्रांड लीडर क्या कर रहे हैं और पता करें कि आप इसे बेहतर तरीके से कैसे कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपका व्यवसाय कुछ अन्य कंपनियों को वितरित कर सकता है (या वही चीज़ वितरित करता है, केवल तेज़ और सस्ता), या आपके पास एक ठोस विचार है और आप व्यवसाय योजना बनाने के लिए तैयार हैं।
"साइमन सिनेक के शब्दों में, 'हमेशा क्यों से शुरू करें," अवेक कंसल्टिंग एंड कोचिंग के सीईओ ग्लेन गुटेक ने बिजनेस न्यूज डेली को बताया। "यह जानना अच्छा है कि आप अपना व्यवसाय क्यों शुरू कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में, [चाहे] व्यवसाय व्यक्तिगत रूप से क्यों या बाज़ार में क्यों कार्य करता है, के बीच अंतर करना बुद्धिमानी हो सकती है। जब आपका ध्यान बाज़ार में किसी आवश्यकता को पूरा करने पर केंद्रित होता है, तो आपके व्यवसाय का दायरा हमेशा उस व्यवसाय से बड़ा होगा जिसे व्यक्तिगत आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ”
फ्रेंचाइज़िंग पर विचार करें।
एक अन्य विकल्प एक स्थापित कंपनी की फ्रेंचाइजी खोलना है। कॉन्सेप्ट, ब्रांड फॉलोइंग और बिजनेस मॉडल पहले से ही मौजूद हैं; आपको बस एक अच्छा स्थान और अपने ऑपरेशन के लिए धन की आवश्यकता है।
अपने व्यवसाय के नाम पर मंथन करें।
आप चाहे जो भी विकल्प चुनें, आपके विचार के पीछे के तर्क को समझना महत्वपूर्ण है। स्टेफ़नी Desaulniers, Dezign द्वारा व्यवसाय के मालिक और संचालन और महिलाओं के व्यापार कार्यक्रमों के पूर्व निदेशक कोवेशन सेंटर में, उद्यमियों को एक व्यवसाय योजना लिखने या विचार के मूल्य को कम करने से पहले एक व्यवसाय के नाम पर विचार-मंथन करने के प्रति सावधान करते हैं।
Desaulniers ने कहा कि अक्सर लोग यह सोचने के लिए समय बर्बाद किए बिना अपना व्यवसाय शुरू करने में कूद जाते हैं कि उनके ग्राहक कौन होंगे और उनसे क्यों खरीदना चाहते हैं या उन्हें किराए पर लेना चाहते हैं।
"आपको यह स्पष्ट करने की आवश्यकता है कि आप इन ग्राहकों के साथ क्यों काम करना चाहते हैं - क्या आपको लोगों के जीवन को आसान बनाने का जुनून है?" डेसौलनिअर्स ने कहा। “या उनकी दुनिया में रंग लाने के लिए कला बनाने का आनंद लें? इन उत्तरों की पहचान करने से आपके मिशन को स्पष्ट करने में मदद मिलती है। तीसरा, आप यह परिभाषित करना चाहते हैं कि आप अपने ग्राहकों को यह मूल्य कैसे प्रदान करेंगे और उस मूल्य को इस तरह से कैसे संप्रेषित करें कि वे भुगतान करने को तैयार हैं। ”
टिपटिप: अपने व्यावसायिक विचार को परिष्कृत करने के लिए, अपने "क्यों", अपने लक्षित ग्राहकों और अपने व्यवसाय के नाम की पहचान करें।
विचार के चरण के दौरान, आपको प्रमुख विवरणों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि विचार कुछ ऐसा नहीं है जिसके बारे में आप भावुक हैं या यदि आपके निर्माण के लिए कोई बाजार नहीं है, तो यह अन्य विचारों पर विचार करने का समय हो सकता है।
2. एक व्यवसाय योजना लिखें।
एक बार जब आप अपना विचार बना लेते हैं, तो आपको अपने आप से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने की आवश्यकता होती है: आपके व्यवसाय का उद्देश्य क्या है? आप किसे बेच रहे हैं? आपके अंतिम लक्ष्य क्या हैं? आप अपनी स्टार्टअप लागतों का वित्तपोषण कैसे करेंगे? इन सवालों का जवाब एक अच्छी तरह से लिखित व्यापार योजना में दिया जा सकता है।
व्यवसाय के इन पहलुओं पर विचार किए बिना नए व्यवसायों द्वारा बहुत सी गलतियाँ की जाती हैं। आपको अपना लक्षित ग्राहक आधार खोजने की आवश्यकता है। आपके उत्पाद या सेवा को कौन खरीदेगा? अगर आपको इस बात का सबूत नहीं मिल रहा है कि आपके विचार की मांग है, तो क्या बात होगी?
टिप फ्री डाउनलोड: यहां हमारा बिजनेस प्लान टेम्प्लेट है जिसका उपयोग आप अपने बिजनेस की योजना बनाने और उसे विकसित करने के लिए कर सकते हैं।
अपने क्षेत्र पर संपूर्ण बाजार अनुसंधान करना और संभावित ग्राहकों की जनसांख्यिकी एक व्यवसाय योजना तैयार करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें सर्वेक्षण करना, फ़ोकस समूह रखना और SEO और सार्वजनिक डेटा पर शोध करना शामिल है।