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अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पहला कदम क्या है?
What Is The First Step To Starting My Own Business?
व्यवसाय शुरू करने में सबसे पहले विचारों में से एक यह तय करना है कि क्या बेचना है। कुछ लोग शौक को व्यवसाय में बदल देते हैं, उन वस्तुओं को बेचते हैं जिनसे वे परिचित होते हैं। अन्य लोग अपने नौकरी के अनुभव का उपयोग परामर्श व्यवसाय शुरू करने के लिए करते हैं। एक और विचार यह है कि किसी व्यवसाय को कैसे वित्तपोषित किया जाए, जिसमें आपकी बचत का उपयोग करना या ऋण प्राप्त करना शामिल है। हालाँकि, अपना व्यवसाय शुरू करने का वास्तविक पहला कदम एक व्यवसाय योजना बनाना है।
लाइसेंसिंग
आपकी व्यवसाय योजना में वे लाइसेंस शामिल होने चाहिए जिनकी आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, अधिकांश कंपनियां जिन्हें खुदरा उत्पादों या सेवाओं को Business.Gov के अनुसार व्यवसाय करने और विक्रेता के लाइसेंस की आवश्यकता होगी। इन दोनों को आपके स्थानीय सिटी हॉल या काउंटी प्रशासन कार्यालय के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। डीबीए आपको अपना व्यवसाय नाम पंजीकृत करने में सक्षम बनाता है। एक विक्रेता का लाइसेंस आपको अपने राज्य के भीतर ग्राहकों से बिक्री कर एकत्र करने की अनुमति देगा। इसके अतिरिक्त, कुछ व्यवसाय स्वामियों को अन्य लाइसेंसों की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, शराब की दुकान के मालिक को शराब के लाइसेंस की आवश्यकता होगी।
उत्पाद और सेवाएं
आपकी व्यावसायिक योजना को आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों सहित आपके उद्योग और बाज़ारों को भी परिभाषित करना चाहिए। रूपरेखा तैयार करें कि आप अपने उत्पादों का उत्पादन या प्राप्ति कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, आपको थोक या निर्माता आपूर्तिकर्ता की आवश्यकता हो सकती है। संभावित उत्पादों के लिए राष्ट्रीय थोक व्यापारी संघ से संपर्क करें। संभावित निर्माताओं को खोजने के लिए थॉमसनेट डॉट कॉम साइट का उपयोग करें। अपने इन्वेंट्री स्तर को नीचे रखने के लिए ड्रॉप शिपर्स का उपयोग करने पर विचार करें। ड्रॉप शिपर्स अक्सर आपको थोक मूल्य पर एक उत्पाद खरीदने की अनुमति देते हैं।
लाभ - अलाभ विश्लेषण
लघु व्यवसाय प्रशासन अनुशंसा करता है कि कंपनियां अपना व्यवसाय खोलने से पहले तीन साल का बिक्री पूर्वानुमान पूरा करें। उद्योग में कुल बिक्री पर अपने पूर्वानुमान को आधार बनाएं, जिसे बाजार की संभावना भी कहा जाता है। फिर आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप हर साल बाजार का कितना हिस्सा हासिल करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अनुमान लगाते हैं कि आपका बाजार हिस्सा पहले वर्ष $100 मिलियन पर 5 प्रतिशत है, तो आपका प्रथम वर्ष की बिक्री पूर्वानुमान $5 मिलियन होगा। हालाँकि, आपको लागतों को भी ध्यान में रखना होगा जिसमें उत्पादन, श्रम, आपूर्ति और उपकरण शामिल हैं। जाहिर है, आपको व्यवसाय में बने रहने के लिए लाभ कमाने की आवश्यकता होगी।
वितरण और स्थान
वितरण, जो कि मार्केटिंग का हिस्सा है, आपकी व्यावसायिक योजना का भी हिस्सा होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक छोटा उपभोक्ता उत्पाद निर्माता मुख्य रूप से अपने उत्पादों को किराना स्टोर और बड़े पैमाने पर व्यापारियों में बेच सकता है। एक रेस्टोरेंट कंपनी अपने शहर में दो जगह खोलने की योजना बना सकती है। वितरण यह है कि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को अपने ग्राहकों को कैसे उपलब्ध कराएंगे। ये स्थान आपके लक्षित ग्राहकों के आधार पर रणनीतिक रूप से स्थित होने चाहिए। उदाहरण के लिए, उच्च आय वाले क्षेत्र में या प्रमुख व्यवसायों के पास शहर में महिलाओं के बुटीक का पता लगाना समझदारी होगी। इस तरह, व्यवसायी महिलाएं अपने दोपहर के भोजन के समय वहां खरीदारी कर सकती हैं।
पदोन्नति
आपकी व्यावसायिक योजना में विज्ञापन और प्रचार योजनाएँ भी शामिल होनी चाहिए। तय करें कि क्या आप अपने व्यापार के विपणन के लिए सीधे मेल, प्रदर्शन विज्ञापन, इंटरनेट या तीनों के संयोजन का उपयोग करेंगे। निर्धारित करें कि आप प्रत्येक प्रकार के विज्ञापन के लिए कितना आवंटन करेंगे। यदि आप प्रत्यक्ष बिक्री में हैं, तो आपको कुछ प्रचार सामग्री की आवश्यकता होगी, जैसे ब्रोशर, ग्राहकों से प्रशंसापत्र या सीडी-रोम व्यवसाय कार्ड। सीडी-रोम व्यवसाय कार्ड ग्राहकों को अपने कंप्यूटर में अपने खाली समय में आपकी जानकारी डालने की अनुमति देगा।